क्यों करें हम तीर्थयात्रा?

विश्व के प्रशिध ज्ञानियों और योगियों की तपोभूमि के तौर पर पूजा जाने वाला का केंद्र  हिमालय है, विश्व भर में आध्यात्मिक ज्ञान की चाह रखने वाले  जिज्ञासुओं की आस्था का केंद्र है। परम पिता परमेस्वरं को भी इन पवित्र पर्वतों से गहरा लगाव रहा है। इन पर्वतों के गूढ़ रहस्य को दूसरों के साथ बाँटने के मकसद से हर साल लाखो यात्री  हिमालय  की और आकर्शित और इन “ध्यान यात्रा” का आयोजन किया जाता है।

ध्यान यात्रा के दो सप्ताह के कार्यक्रम के ज़रिये इन जादुई और भव्य पर्वतों की पावन ऊर्जा को अपने अंदर ग्रहण का एक शानदार अवसर मिलता है। इस यात्रा में शामिल लोग पैदल चलने और कैंपों में रहने के अलावा दुनिया की इस सबसे अनूठे जगह का अनुभव भी करते हैं जहाँ एक तरफ बर्फ से ढ़के पहाड़ हैं तो दूसरी तरफ हरियाली से सराबोर खूबसूरत घाटियां भी है!

5 Jyotirlinga in Maharashtra
5 Jyotirlinga in Maharashtra

इस खूबसूरत प्राकृतिक छटा के बीच जैसे जैसे यात्रा आगे बढ़ती है, सत्संग की मस्ती नए-नए रंग भर देती है! शक्तिशाली ध्यान क्रियाएं साधकों को चेतना की उच्च अवस्थाओं में पहुंचा देतीं हैं। इसका असर लोगों को अपने दिमाग, शरीर और ऊर्जा के बीच के कोमल संबंधों पर भी महसूस होने लगता है, जिसका अंतिम लक्ष्य इन पर्वतों की गूढ़ शक्ति का आह्वान कर गुरु कृपा पाना है।

Nashik Vineyard Tour
Nashik Vineyard Tour

यात्रा के दौरान चलने, पहाड़ों पर चढ़ने और प्रकृति की कठिन परिस्थितियों का सामना करने की प्रक्रिया हमें अपने सीमित व्यक्तित्व का अहसास कराती है और हमें कृपा का भागीदार बनाती है।

यात्रा की शुरुआत हरिद्वार से होती है। जैसे जैसे बस पहाड़ों की संकरी सड़कों, खूबसूरत झरनों और दूर तक फैले छोटे-छोटे गांवों से होकर आगे बढ़ती है, पर्वतमालाओं का असाधारण सौंदर्य खुलकर सामने आने लगता है। इस पूरी यात्रा का बंदोबस्त ईशा फाउंडेशन के उच्च एवं समर्पित शिक्षक करते हैं और अपने साथ यात्रा कर रहे हर व्यक्ति की व्यक्तिगत जरूरतों का पूरा धयान रखते हैं, जिससे यह अनोखी यात्रा उनके लिए यादगार बन जाती है।

Lonavala Mahabaleshwar Package
Lonavala Mahabaleshwar Package

तीर्थ यात्रा का मूल प्रयोजन आपको अपने बारे में बने ग़लत खयाल से वाकिफ कराना है। इस यात्रा के दौरान जब हम ट्रेकिंग करते हैं तो हमें पर्वतों की विशालता और अपनी सूक्ष्मता का अहसास होता है। लेकिन तीर्थयात्रा का मकसद हमें अपने व्यक्तित्व के बारे में हमारी सीमित सोच को बदलना है। यात्रा के दौरान चलने, पहाड़ों पर चढ़ने और प्रकृति की बेहद मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने की प्रक्रिया हमें अपने सीमित व्यक्तित्व से ऊपर उठाती है। यह हमारी पहचान प्राण के स्तर पर ज़्यादा बढ़ा देती है।

Pune Mahabaleshwar Shirdi Package
Pune Mahabaleshwar Shirdi Package

पुराने समय में तीर्थयात्राओं की बहुत सी जगहें ऐसी होती थीं, जहां तक पहुंचने के लिए इंसान को बहुत अधिक शारीरिक व मानसिक मेहनत और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। ऐसा इसलिए था कि इस पूरी प्रक्रिया में इंसान खुद को जितना बड़ा और बलवान समझता है, उससे कम महसूस करने लगे। लेकिन आज चीजें पहले की तुलना में बहुत आरामदायक हो गईं हैं। अब तो हम तीर्थयात्राओं के दौरान कुछ दूरी हवाई मार्ग से तो और कुछ ड्राइव करके सड़क के माध्यम से तय कर लेते हैं। पैदल चलकर तय करने के लिए तो बहुत थोड़ी दूरी ही रह जाती है जिसके कारन हमें बहुत ज्यादा आराम मिलता है।

इंसान शारीरिक रूप से करीब कुछ हज़ार साल पूर्वे जितना शक्तिशाली था, उसकी तुलना में आज के समय में कुछ भी नहीं है। यह कोई विकास की प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि आज हम यह भूल चुके हैं कि सुख सुविधा और आराम के तमाम साधनों का इस्तेमाल हमें कितना और किस प्रकार करना चाहिए। इन्होंने हमें बेहद कमज़ोर बना दिया है। ज़ाहिर है कि तीर्थयात्रा अब पुराने ज़माने की अपेक्षा ज्य़ादा महत्वपूर्ण हो गई है। अगर हम लक्ष्य के रूप में इस तीर्थयात्रा को देखें, तो करने के लिए यह सबसे उत्तम चीज़ है।

Travel Agents in Delhi
Travel Agents in Delhi

If are find more information get at Swan tours, its a best Travel agents in Delhi, India the are offers travel info about Char Dham of India, India Holioday packages, indian travel info, indian travel agency, indian travel guide, travel agency in new delhi india, indian …

Advertisements